Team India : भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के कप्तानी पद से इस्तीफा देने के बाद और रोहित शर्मा के नए कप्तान बनने के बाद से ही भारतीय टीम में काफी बदलाव किए जा रहे हैं. रोहित शर्मा को तीनों फॉर्मेट का कप्तान बना दिया गया था, लेकिन कई बार चोटिल हो जाने के कारण इनकी जगह दूसरे खिलाड़ियों को टीम कप्तान बनाया गया. रोहित शर्मा के अलावा पिछले 1 साल में केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, शिखर धवन कप्तान बन चुके हैं.

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की उम्र 35 वर्ष होने वाली है. क्रिकेट के फैंस को इस बात की चिंता होने लगी है कि रोहित शर्मा के बाद भारतीय टीम का कप्तान कौन बनेगा? जो कि उनकी तरह ही भारतीय टीम (Team India
) को जीत की राह पर आगे बढ़ाता जाए. इस बात पर भारतीय टीम के चयनकर्ता सबा करीम ने अपनी राय दी है. उन्होंने सबसे पहले सवाल किया है कि भारतीय टीम (Team India) को तीनों फॉर्मेट के लिए एक ही कप्तान चाहिए क्या? अगर ऐसा है तो कप्तानी के लिए केवल दो ही खिलाड़ी सही साबित हो सकते हैं.

Team India

Team India : तीनों फॉर्मेट के लिए एक ही कप्तान या अलग अलग

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और चयनकर्ता सबा करीम ने भविष्य में भारतीय कप्तान के तौर पर दो खिलाड़ियों का नाम सुझाया है. उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि, “यह बात करना जल्दबाजी होगी लेकिन चयनकर्ताओं को पहले निर्णय ले लेना चाहिए कि तीनों फॉर्मेट के लिए एक ही कप्तान चाहिए या अलग अलग? अगर चयनकर्ता एक ही कप्तान को रखना चाहते है तो पहले नंबर पर केएल राहुल और दूसरे पर ऋषभ पंत प्रबल दावेदार है. लेकिन अगर आप युवा कप्तान का चुनाव करना चाहते है तो ऋषभ पंत बेस्ट ऑप्शन है.”

भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल और विकेटकीपर ऋषभ पंत के अलावा दो ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिनके बारे में सोचा जा सकता है. पहले नंबर पर हार्दिक पांड्या का नाम लिया जा सकता है. इन्होंने लंबे समय बाद अच्छी फॉर्म में वापसी करते हुए आईपीएल में इस बार अपने टीम गुजरात टाइटंस को पहली ही बार में विजेता बनाया है. इसके अलावा आईपीएल के बाद भी उन्होंने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा है. उन्होंने भारतीय कप्तान चुने जाने पर भी सहमति जताई थी.

वह एक ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं. लेकिन बार-बार चोटिल होने के कारण वह बड़ी समस्या खड़ी कर सकते हैं. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह को भी भारतीय टीम (Team India) का आगामी कप्तान बनाया जा सकता है.

Leave a comment

Your email address will not be published.