T20 World Cup : खिलाड़ियों के जीवन में काफी उतार-चढ़ाव आते रहते हैं कई लोग काफी बार ड्रॉप होते हैं लेकिन जो परिश्रमी होता है वह अपनी मेहनत से टीम में वापसी कर ही लेता है। ऐसा ही एक खिलाड़ी दिनेश कार्तिक है। दिनेश कार्तिक 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेलने के T20 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा थे और 2010 में भी T20 वर्ल्ड कप की टीम में उनको मौका दिया गया था। 2010 में उनकी उम्र 25 साल थी।

आज इस बात को बीते हुए 12 साल हो गए हैं और दिनेश कार्तिक को कई बार टीम से बाहर रखा गया और उन्हें महेंद्र सिंह धोनी के टीम में होने के कारण जगह नहीं मिल पाई। ऐसे में खिलाड़ी अपना कैरियर बदल लेते हैं लेकिन दिनेश कार्तिक लगातार मेहनत करते रहे और आज फिर से उन्हें T20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की टीम से खेलने का मौका मिला है।

T20 World Cup

T20 World Cup : जीवन में आए काफी उतार चढ़ाव

दिनेश कार्तिक के जीवन में इन 12 सालों में काफी उतार-चढ़ाव आए हैं। बहुत बार उनको टीम से अंदर बाहर किया गया था। जब तक महेंद्र सिंह धोनी थे उनका टीम में होना मुश्किल ही लगता था लेकिन अब तो धोनी भी रिटायर हो चुके हैं।

इस दौरान वह कमेंट्री भी करने लगे थे लेकिन मेहनत करना नहीं छोड़े और 2022 के आईपीएल में काफी अच्छा प्रदर्शन करके सिलेक्टर्स की निगाहों में फिर से छा गए और इसी वजह से आईपीएल के बाद उनको लगातार मौके दिए जा रहे हैं। अपने करियर में उन्हें तीसरा T20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) खेलने के लिए 12 साल का इंतजार करना पड़ा है और अब दिनेश कार्तिक 37 वर्ष के हो गए हैं।

दिनेश कार्तिक ने भारत की तरफ से T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 2006 में डेब्यू किया था अब तक उनको 16 साल हो गए हैं। इस दौरान उन्होंने 50 टी20 मैच खेले हैं जिसमें 592 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 139.95 और औसत 28.19 का रहा है। उनके नाम एक अर्धशतक भी है जिसमे उन्होंने 55 रन बनाए थे। विकेट कीपिंग करते समय उन्होंने 23 कैच और 7 स्टपिंग की है। अंतिम ओवरों में आकर दिनेश कार्तिक विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने टीम में चयन होने की खुशी एक ट्वीट के माध्यम से जाहिर की है जिसमें उन्होंने लिखा है ‘सपने सच होते है’।

T20 World Cup : टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, यजुवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, हर्षल पटेल।

Leave a comment

Your email address will not be published.