भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज फिलहाल खत्म हो चुकी है। इस सीरीज में ऋषभ पंत को भारतीय टीम की कप्तानी सौंपी गई थी। सीरीज में दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर रही। मैच का अंतिम और पांचवां मुकाबला बारिश के कारण रद्द कर दिया गया।

आपको बता दें इस सीरीज में ऋषभ पंत का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। इस सीरीज में ऋषभ पंत 4 मैचों में केवल 57 रन ही बना पाए। साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्हें लगातार चारों मैचों में वाइड जाती गेंदो पर आउट हुए हैं। इसलिए ऋषभ पंत की खराब बल्लेबाजी भारतीय टीम के लिए सबब बन चुकी है।

इस सीरीज के बाद भारतीय टीम को लगभग 15 मैच और खेलने हैं। ऐसे में, भारतीय टीम से ऋषभ पंत की छुट्टी हो सकती है।

ऋषभ पंत

ऋषभ पंत की जगह इन दो खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है

1. ईशान किशन:- दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ईशान किशन का बल्ला काफी जोश में दिख रहा है। इस सीरीज के दो मैचों में इशान किशन ने अर्धशतकीय पारी खेली है। खिलाड़ी तेजी से रन बनाने के लिए जाना जाता है। इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान वह अपनी फॉर्म को चुके थे जिसे उन्होंने जबरदस्त तरीके से पाने की कोशिश की और वह कामयाब भी रहे। साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनकी शानदार फॉर्म आगामी टी20 वर्ल्डकप में भारतीय टीम में उनकी जगह पक्की कर सकता है।

वर्तमान समय में इशान किशन ने 13 मैचों में 37.75 के औसत से 453 रन और 132.45 की स्ट्राइक रेट से 4 अर्धशतक भी लगा चुके है। ऐसे में अगर ऋषभ पंत टीम से बाहर होते हैं तो ईशान किशन को उनकी जगह मिल सकती है।

2. दिनेश कार्तिक:- 3 साल के अंतराल के बाद दिनेश कार्तिक ने भारतीय टीम में जबरदस्त वापसी की है। दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2022 में अपनी बल्लेबाजी से फैंस के दिल जीत है और तब से ही उन्हें भारतीय टीम में शामिल करने की मांग की जाने लगी है।

हालांकि, दिनेश कार्तिक को चयनकर्ताओं ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में मौका दिया। दिनेश कार्तिक ने इस मौके का इस्तेमाल करते हुए अपने शानदार प्रदर्शन से भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की कर ली।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ चौथे मुकाबले में उन्होंने मात्र 27 गेंदों में 55 रन की धमाकेदार पारी खेली। इसके साथ ही उन्होंने अपनी घातक फॉर्म का संकेत दे दिया है। अगर कार्तिक लगातार ऐसा ही धमाकेदार प्रदर्शन करते रहे तो ऋषभ पंत की जगह वह टीम इंडिया में विकेटकीपर बल्लेबाज की जगह ले सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.