भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। दो दशकों से भी जयादा लम्बे अपने क्रिकेट करियर में मिताली ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम को सफलता की नई ऊंचाइयों पर पंहुचाया। भले ही मिताली भारत का पहला आईसीसी क्रिकेट विश्व कप नहीं जीत पायी, लेकिन अभी भी उनका करियर ऐसा रहा है जो प्रशंसा और उपलब्धियों से भरपूर है और दूसरे प्लेयर्स के लिए एक सच्ची प्रेरणा है। उन्होंने वर्ष 1999 में एक क्रिकेटर के रूप में शुरुआत की और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व किया।

तमिल परिवार में दोराई राज और लीला राज के घर जन्म लेने वाली मिताली राज का पूरा नाम मिताली दोराई राज है। मिताली राज के पिता, दोराई राज, भारतीय वायु सेना में एक एयरमैन थे। मिताली राज ने 10 साल की उम्र से क्रिकेट की शुरुआत की, बचपन से ही वह अपने खेल के प्रति समर्पित रहीं। मिताली राज ने हैदराबाद के किड्स हाई स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और बाद में आगे की पढ़ाई के लिए सिकंदराबाद के कस्तूरबा गांधी जूनियर कॉलेज फॉर वीमेन में दाखिला लिया।

मिताली राज

मिताली राज भाई के साथ क्रिकेट की प्रैक्टिस करती थीं

मिताली राज अपने भाई के साथ खेलते हुए क्रिकेट की प्रैक्टिस करती थीं, इतना ही नहीं वह रेलवे की टीम के लिए भी खेल चुकी हैं। जून 1999 में उन्होंने एयर इंडिया के लिए पूर्णिमा राउ, अंजुम चोपड़ा और अंजू जैन जैसे क्रिकेट सितारों के साथ भारतीय क्रिकेट टीम में कदम रखा।

रिपोर्टों की माने तो मिताली राज की कुल संपत्ति $ 4.9 मिलियन डॉलर बताई जाती है जिसे यदि भारतीय रुपयों में बदला जाये तो करीब 36.6 करोड़ रुपये बनते है। उनकी मंथली सैलरी 15 लाख रुपये बताई जाती है जबकि उनकी सालाना सैलरी 4 करोड़ रुपये से जयादा है। मिताली राज अपने क्रिकेट मैच से मिलने वाले वेतन के अलावा, अपने क्रिकेट प्रायोजन और साथ ही कई विज्ञापनों के माध्यम से भी कमाई करती हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीबीसीआई उन्हें हर साल 30 लाख रुपये देती थी। वह एकदिवसीय मैच वेतन के रूप में 3.2 लाख रुपये और टेस्ट मैच वेतन के रूप में 4.6 लाख रुपये की कमाई करती थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मिताली राज को कारों का खास शौक नहीं है, उनके पास सिर्फ एक लग्जरी कार है जिसका नाम बीएमडब्ल्यू 320डी है, जिसकी कीमत लगभग 2.2 करोड़ रुपये है। इसके अलावा, वह कथित तौर पर एक होंडा एकॉर्ड जिसकी कीमत 35 लाख रुपये है, उसकी भी मालकिन हैं और रेनो डस्टर भी शामिल है जिसकी कीमत 8.49 लाख रुपए है।

Leave a comment

Your email address will not be published.