Knight Riders : आईपीएल की चहीती फ्रेंचाइजी में से एक और दो बार टूर्नामेंट की ट्रॉफी हासिल कर चुकी कोलकाता नाइट राइडर्स ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की आगामी टी20 लीग में एक फ्रेंचाइजी के संचालन का मालिकाना हक हासिल कर लिया है। यह फ्रेंचाइजी अबुधाबी की होगी। इस फ्रेंचाइजी का नाम अबुधाबी नाइट राइडर्स रखा गया है।

Knight Riders

Knight Riders : यूएई में भी टी-20 लीग की शुरुआत

टी-20 क्रिकेट के आने के बाद से दुनियाभर में क्रिकेट की तमाम लीगें खेली जा रही हैं। आईपीएल, सीपीएल, पीएसएल और बिग बैश के बाद अब यूएई में भी टी-20 लीग की शुरुआत होने जा रही है। इसके लिए बॉलीवुड के किंग खान के नाम से मशहूर शाहरुख खान की नाइट राइडर्स ग्रुप ने ‘अबू धाबी‘ फ्रेंचाइजी भी खरीद ली है। यह फ्रेंचाइजी अब अबू धाबी नाइट राइडर्स (ADKR) के नाम से जानी जाएगी।

नाइट राइडर्स ग्रुप की यह दुनिया भर में चौथी टी20 फ्रेंचाइजी होने वाली है, जिसकी पहले ही इंडियन प्रीमियर लीग (IPL), कैरेबियाई प्रीमियर लीग (CPL) और मेजर क्रिकेट लीग (MLC) में टी20 फ्रेंचाइजी है।

गौरतलब है कि बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान, अभिनेत्री जूही चावला और उनके पति जय मेहता के नाइट राइडर्स ग्रुप ने 2008 में आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी खरीदी थी। इसके बाद उन्होंने 2015 में सीपीएल में ट्रिनबागो नाइट राइडर्स का मालिकाना हक हासिल किया। हाल ही में ग्रुप ने अमेरिका में एमएलसी में निवेश किया था, जिसमें ग्रुप लॉस एंजिलिस में फ्रेंचाइजी बनाना चाहता है। इसके मद्देनजर मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) ने शाहरुख की नाइट राइडर्स ग्रुप और सिटी ऑफ इरविन के साथ साझेदारी कर वेन्यू बनाने की ओर कदम भी बढ़ाए थे। अब यूएई लीग में टीम खरीदकर नाइट राइडर्स ग्रुप ने क्रिकेट को नए आयाम तक पहुंचाने की अपनी मंशा जाहिर कर दी है।

यूएई टी-20 लीग के चेयरमैन खालिद अल जरूनी ने कहा कि हम यूएई की टी-20 लीग के साथ नाइट राइडर्स ग्रुप के जुड़ने से बेहद खुश हैं और हमें पूरा विश्वास है कि यह पूरे क्रिकेट समुदाय में लीग की प्रतिष्ठा को बढ़ाएगा।

केकेआर और रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के सीईओ वेंकी मैसूर ने कहा कि हम खुद को भाग्यशाली मानते हैं कि हमें टी-20 क्रिकेट में लगातार वैश्विक ब्रांड के रूप में पहचान मिली है। जैसे-जैसे टी-20 क्रिकेट दुनिया भर में फैल रहा है, हम दुनिया भर में इस खेल को विकसित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए नियमित आमंत्रणों से खुश हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.