आईपीएल 2022 का खिताब गुजरात टाइटंस के नाम हो चुका है। इसके अलावा अगर कुछ और है, जिस वजह से आईपीएल कई सीजन याद रखा जायेगा तो वो हैं राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर। बटलर पूरे सीजन में टीम के ‘वन मैन आर्मी’ की तरह रहे। उन्होंने चार शतकों की बदौलत 863 रन बनाए। आईपीएल इतिहास में केवल दूसरी बार ऐसा हुआ है, जब एक सीजन में किसी खिलाड़ी ने 850 से ज्यादा रन बनाये हो।

विराट कोहली ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए साल 2016 में आईपीएल में तहलका मचाया था। उन्होंने भी आरसीबी के लिए आईपीएल 2016 में चार शतकों की बदौलत 973 रन बनाये थे। हालांकि, उनकी टीम को फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

आईपीएल

आईपीएल इतिहास में सिर्फ तीन खिलाड़ी 800 रनों का आंकड़ा पार सके

आईपीएल इतिहास में सिर्फ तीन खिलाड़ी 800 रनों का आंकड़ा पार सके हैं। इसमें कोहली (973), बटलर (863) और डेविड वॉर्नर (848) का नाम शामिल है। वॉर्नर ने सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ ये कारनामा किया था। जॉस बटलर आईपीएल के सबसे खतरनाक खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने 82 आईपीएल मैचों में करीब 150 की स्ट्राकर रेट से 2831 रन बनाए हैं। उनके नाम 5 शतक और 15 अर्धशतक हैं।

जोस बटलर ज्यादातर चौके-छक्के ही मारते हैं। उनके नाम 82 मैचों में 277 चौके और 135 छक्के दर्ज है। पिछले पांच साल में सफेद गेंद क्रिकेट में वह सबसे विस्फोटक खिलाड़ियों में से एक हैं। वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भी बटलर 118 की स्ट्राइक रेट से बनाते हैं।

जोस बटलर किसी भी टीम के उपयोगी हैं. विस्फोटक बल्लेबाजी के अलावा वह जबरदस्त विकेटकीपर भी हैं. वहीं, टीम के लिए वह किसी भी स्थान पर खेलते हैं. टेस्ट क्रिकेट, वनडे क्रिकेट और टी20 में वह अलग-अलग क्रम पर बल्लेबाजी करते हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published.