IPL 2022 : खिताब जीतने के लिए आखिरी पड़ाव पर खड़ी गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के लिये इस मैच में काफी कुछ दांव पर लगा है. 15 साल पहले आईपीएल के पहले सीजन में सुनहरी शुरुआत करने वाली राजस्थान रॉयल्स आज फिर एक बार फिर इतिहास को दोहराना चाहेगी तो इस साल शानदार प्रदर्शन करके अपने पहले ही सफर में सिरमौर बनी गुजरात टाइटंस कामयाबी का नया इतिहास रचने की कोशिश में होगी.

दो महीने पहले जब IPL 2022 शुरू हुआ था तब किसी ने ही भी नहीं सोचा होगा कि फाइनल के टॉस के लिए संजू सैमसन और हार्दिक पंड्या मैदान पर उतरेंगे. अपने करियर में कई उतार चढ़ाव देख चुके हार्दिक और मुख्य कोच आशीष नेहरा के लिये दो महीने का यह सफर सपने सरीखा रहा. नीलामी के बाद इस टीम को परखे बिना ही रेस से बाहर मानने वाले क्रिकेट के जानकारों से लेकर आलोचकों तक सभी को अपने प्रदर्शन से इन्होंने जवाब दिया है.

‘वन मैच वंडर’ कहे जा रहे राहुल तेवतिया और लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं दिखा सकने वाले डेविड मिलर जैसे खिलाड़ियों की यह टीम कागजों पर उतनी मजबूत नहीं दिख रही थी. लेकिन क्रिकेट का तो खेल ही अनिश्चितताओं का है जिसमें मैदान पर ही तकदीर बनती या बिगड़ती है.

IPL 2022

IPL 2022 : ठीक होकर फॉर्म में लौटे हार्दिक ने बतौर कप्तान अपना लोहा मनवाया

इंजुरी के बाद ठीक होकर फॉर्म में लौटे हार्दिक ने बतौर कप्तान अपना लोहा मनवाया है. कप्तानी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी वह चमके हैं. दूसरी ओर पांच साल से अपनी लय हासिल करने की कोशिश कर रहे मिलर ने सभी के होश उड़ा दिए है. तेवतिया ने साबित कर दिया कि शारजाह में जड़े पांच छक्के महज तुक्का नहीं थे. राशिद खान के तरकश में कई नये तीर छुपे हुए हैं तो ऋद्धिमान साहा ने अपने प्रदर्शन से कम से कम एक सीजन और खेलना पक्का कर लिया.

गुजरात कभी भी क्रिकेट के जुनून के लिये नहीं जाना गया है. इस राज्य से पार्थिव पटेल और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी निकले हैं पर जिस तरह चेन्नई सुपर किंग्स की कामयाबी के बाद तमिलनाडु पर क्रिकेट की दीवानगी सिर चढ़कर बोलने लगी, वही हाल अब गुजरात का है. मोटेरा स्टेडियम पर अपने घरेलू दर्शकों के सामने खेलने का फायदा भी गुजरात को मिला. दूसरी ओर राजस्थान उस सितारे के लिये IPL 2022 का खिताब जीतना चाहेगी तो आसमान से कहीं अपनी इस टीम को देख रहा होगा.

आईपीएल का पहला खिताब दिग्गजों के बिना एक युवा टीम को दिलाने वाले शेन वॉर्न राजस्थान रॉयल्स के प्रदर्शन को देखकर बहुत गौरवान्वित महसूस करते. प्रतिभा में संजू और हार्दिक के बीच ज्यादा अंतर नहीं है. संजू उन बिरले खिलाड़ियों में से है जो भारत के लिये 20 मैच भी नहीं खेले हैं लेकिन उनकी लोकप्रियता किसी से काम नहीं है. कप्तानी में कामयाबी के साथ उनकी प्रतिभा में और निखार आया है.

उनके पास रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, जोस बटलर, ट्रेंट बोल्ट जैसे दिग्गज तो यशस्वी जायसवाल और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे युवा खिलाड़ी हैं लेकिन संजू ने सभी के साथ अच्छा तालमेल बिठाकर टीम को आखिर तक पहुंचाया है. IPL 2022 के इस मैच से नायक भी निकलेंगे, कई दिल टूटेंगे और नए कीर्तिमान भी बनेंगे लेकिन यह मुकाबला ऐसा होगा जिसे बरसों तक याद रखा जायेगा.

IPL 2022 : दोनों टीमें कुछ इस प्रकार हैं:

गुजरात टाइटंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान), अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, गुरकीरत सिंह, बी साई सुदर्शन, शुभमन गिल, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मैथ्यू वेड, रहमानुल्ला गुरबाज, ऋद्धिमान साहा, अल्जारी जोसेफ, दर्शन नालकांडे, लॉकी फर्ग्युसन, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, प्रदीप सांगवान, राशिद खान, रवि श्रीनिवासन साई किशोर, वरुण आरोन और यश दयाल.

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरॉन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेद मैकॉय, अनुनय सिंह, कुलदीप सेन, करुण नायर, ध्रुव जुरेल, तेजस बरोका, कुलदीप यादव, शुभम गढ़वाल, जेम्स नीशाम, नाथन कूल्टर-नाइल, रेसी वान डेर डुसेन, डेरिल मिशेल और कॉर्बिन बॉश.

Leave a comment

Your email address will not be published.