IND vs ZIM : 22 अगस्त को भारत और जिंबाब्वे के बीच आखिरी वनडे मुकाबला खेला गया जिसमें भारत ने 13 रनों से जीत हासिल की. आखिरी वनडे मुकाबले को जीतकर भारत ने जिंबाब्वे को क्लीन स्वीप कर दिया है. भारत ने दोनों शुरुआती मुकाबले बड़ी आसानी से जीत लिए थे, लेकिन तीसरे मुकाबले में उसे कांटे की टक्कर मिली. भारतीय युवा खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया जिसमें शुभ्मन गिल का नाम भी शामिल है.

शुभ्मन गिल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 94 गेंदों में 130 रन बनाए और अपना शतक पूरा किया. उन्होंने इस शतक के साथ ही कई रिकॉर्ड तोड़ दिए. इस लिस्ट में उन्होंने सचिन तेंदुलकर का विश्व रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिया है. आइये जानते है क्या है पूरी बात….

IND vs ZIM

IND vs ZIM : शुभ्मन गिल ने तोड़े कई रिकॉर्ड

भारत और जिंबाब्वे (IND vs ZIM) के बीच खेले गए वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में युवा बल्लेबाज शुभ्मन गिल ने बल्लेबाजी करते हुए शानदार शतक बनाया. उन्होंने लंबे समय से कोई भी शतक नहीं लगाया था. आखिरी वनडे मुकाबले में वह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे. इसके साथ ही उन्होंने शतक लगाकर नया रिकॉर्ड बना लिया है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि साल 2001 से जिंबाब्वे से ना हारने वाली भारतीय टीम के 8 खिलाड़ियों ने हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर सेंचुरी लगाई है.

इस लिस्ट में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर और अंबाती रायडू ने सबसे ज्यादा रन बनाकर शतक लगाया था. अंबाती रायडू ने जिम्बाब्वे दौरे पर सबसे ज्यादा 122 रन बनाकर शतक लगाया था. दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर ने 122 रन की पारी खेलकर शतक बनाया था.

IND vs ZIM : अपने नाम एक विश्व रिकॉर्ड दर्ज किया

इन दोनों के अलावा युवराज सिंह और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों ने भी जिम्बाब्वे दौरे (IND vs ZIM) पर शानदार पारी खेलते हुए शतक लगाए हैं. लेकिन इन सभी दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों के इस विश्व रिकॉर्ड को युवा बल्लेबाज शुभ्मन गिल ने ध्वस्त कर अपने नाम एक विश्व रिकॉर्ड दर्ज किया है. शुभ्मन गिल ने सबसे ज्यादा 97 गेंदों पर 130 रन बनाए हैं. इस पारी में उन्होंने 15 चौके और एक छक्का भी लगाया है.

युवा बल्लेबाज शुभम्न गिल के लिए जिंबाब्वे का यह दौरा काफी अच्छा रहा है. 2019 में उन्होंने डेब्यू के बाद अब तक कोई शतक नहीं लगाया था. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 90 रन ही था. लेकिन कल खेले गए मुकाबले में उन्होंने 97 गेंदों पर 130 रन की पारी खेलकर अपना पहला इंटरनेशनल डेब्यू शतक लगाया. इस दौरान उन्होंने 15 चौके और एक छक्का भी लगाया.

Leave a comment

Your email address will not be published.