आईपीएल 2022 समाप्त हो चूका है और टीम इंडिया अब अपने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ T20 सीरीज (IND VS SA T20 Series) के मिशन की तैयारी में है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी, सीरीज का पहला मैच नौ जून को खेला जाना है। सीरीज का पहला मैच दिल्ली में ही खेला जायेगा, सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान 22 मई को ही कर दिया गया था। अभी सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन क्या होगी, यानी किस टीम के साथ कप्तान केएल राहुल मैदान में उतरेंगे इसकी घोषणा नहीं हुई हैं।

IND VS SA T20 Series से कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। कप्तानी केएल राहुल के हाथों में सौंपी गयी है, सेलेक्टर्स ने सीरीज के लिए तीन ओपनर चुने हैं। पहले कप्तान केएल राहुल, उसके बाद रुतुराज गायकवाड़ और ईशान किशन हैं। केएल राहुल पहले ओपनर होंगे, उनके साथ दूसरे ओपनर रुतुराज गायकवाड़ हो सकते हैं। ईशान किशन को पहले मैच में शायद मौका न मिले।

IND VS SA T20 Series

IND VS SA T20 Series : हा​र्दिक पांड्या फिर टीम इंडिया की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे

इसके बाद तीसरे नंबर पर श्रेयस अय्यर को मौका दिया सकता है और चौथे नंबर के लिए दीपक हुड्डा को चुना जा सकता हैं। विकेट कीपर के तौर पर टीम में रिषभ पंत को ही मौका मिले, इसकी भी पूरी संभावना है। बात करें छठे और सातवें नंबर के बल्लेबाज की, जिसे फिनिशर भी कहा जा सकता है, इसके लिए हा​र्दिक पांड्या फिर टीम इंडिया की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे, इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए।

हार्दिक पांड्या की कप्तानी में गुजरात टाइटंस ने आईपीएल 2022 का ख़िताब जीता है। वे बल्लेबाजी के साथ ही गेंदबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। इसी के साथ करीब तीन साल बाद दिनेश कार्तिक की टीम में वापसी हुई है। उन्हें भी पहले मैच की प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है।

गेंदबाजों की बात करें तो तेज गेंदबाज के तौर पर भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और उमरान मलिक को टीम में रखा जा सकता है। भुवनेश्वर कुमार के रूप में भारत के पास एक बेहतरीन अनुभवी खिलाड़ी है, वहीं हर्षल पटेल डेथ ओवर में शानदार गेंदबाज़ी करते हैं। उमरान मलिक को पहली बार टीम इंडिया से खेलने का मौका मिल सकता है। स्पिनर की बात करें तो युजवेंद्र चहल का दावा सबसे मजबूत है। चहल ने आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा विकेट लिए, उन्होंने पर्पल कैप भी अपने नाम की है। पहले मैच में शायद कुलदीप यादव को बाहर बैठना पड़े और आगे के मैचों का इंतजार करना पड़े।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहले टी20 मैच के लिए संभावित प्लेइंग इलेवन : केएल राहुल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, रिषभ पंंत, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, युजवेंद्र चहल।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए भारतीय टीम : केएल राहुल, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर,​ रिषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

Leave a comment

Your email address will not be published.