विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को IND vs SA T20 की शुरुआत से 1 दिन पहले केएल राहुल के चोटिल होने के कारण भारतीय टीम की कप्तानी सौंपी गई है. इस पर पंत ने कहा कि वह जज्बे के साथ इस जिम्मेदारी को निभाएंगे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज के पंत को उप-कप्तान बनाया गया था। कप्तान लोकेश राहुल सीरीज शुरू होने से एक दिन पहले ग्रोइन की चोट के चलते बाहर हो गए है, ओर ऐसे में कप्तानी का भर ऋषभ पंत के कंधो पर आ गया है।

मैच की एक शाम पहले ऋषभ पंत ने कहा, “यह काफी अच्छा अहसास है, हालांकि यह जिम्मेदारी अच्छे हालात में नहीं मिली. मुझे भी यह खबर एक घंटा पहले ही मिली, इसलिए अभी इस अहसास से गुजर रहा हूं. मैं अब तक इस सूचना को पचा नहीं पाया हूं. यह मौका मिलना शानदार अहसास है, विशेषकर अपने शहर में.” पिछले दो सीजन से आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी पंत कर रहे हैं. आईपीएल 2022 के दौरान पंत ने अपने बल्लेबाजी क्रम को लेकर प्रयोग भी किया था.

ऋषभ पंत

बल्लेबाजी क्रम में बदलाव जारी रखने पर ऋषभ पंत

जब ऋषभ पंत से पूछा गया कि क्या वे बल्लेबाजी क्रम में बदलाव जारी रखेंगे, पंत ने कहा, “मेरा बल्लेबाजी क्रम हालात पर निर्भर करेगा. इन हालात में लगातार बदलाव वाला बल्लेबाजी क्रम नहीं हो सकता क्योंकि हम स्पिनरों के खिलाफ काफी खेलते हैं लेकिन अगर हमें बल्लेबाजी क्रम में बदलाव की जरूरत होगी तो हम ऐसा करेंगे.” उन्होंने कहा, ‘एक कप्तान के रूप में इससे मुझे काफी मदद मिलेगी. जब आप लगातार काफी समय तक एक जैसी चीज करते हो तो आपमें सुधार होता है और आप इससे सीखते हो और मुझे लगता है कि इससे मुझे मदद मिलेगी.”

ऋषभ पंत का मानना है कि आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी से उन्हें इस सीरीज में काफी मदद मिलेगी. उन्होंने कहा, “दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी से काफी मदद मिलेगी. मैं ऐसा व्यक्ति हूं जो अपनी गलतियों से सीखता है.” बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव भी मंगलवार को नेट पर बल्लेबाजी करते हुए दाएं हाथ में चोट लगने के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं.

पंत ने आगे कहा, “बल्लेबाजी क्रम में अधिक बदलाव नहीं होगा. केल राहुल को पारी का आगाज करना था तो एक बदलाव होगा. हमारे पास काफी सलामी बल्लेबाज नहीं हैं इसलिए आपको पता है कि यह बदलाव क्या होगा. टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए भारतीय टीम में काफी बदलाव की उम्मीद की जा सकती है.” उन्होंने कहा, “एक टीम के रूप में हमने निश्चित लक्ष्यों के बारे में सोचा है जो हमें हासिल करने हैं. हम लगातार उन पर काम कर रहे हैं. हम विश्व कप के बारे में सोच रहे हैं. आगामी दिनों में आपको काफी बदलाव देखने को मिलेंगे.”

Leave a comment

Your email address will not be published.