IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत 9 जून से 5 मैचों की टी20 सीरीज शुरू होने जा रही है. उसी के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम गुरुवार सुबह दिल्ली आ चुकी है. दोनों देशों के बीच सीरीज का पहला मैच दिल्ली में ही खेला जायेगा. आईपीएल में हिस्सा लेने वाले क्विंटन डिकॉक, डेविड मिलर और कगिसो रबाडा पहले से ही भारत में मौजूद हैं और सीरीज के लिए टीम के साथ शामिल हो जायेंगे.

भारत के खिलाफ इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीकी ने काफी युवा चेहरों को मौका दिया है, इसमें ट्रिस्टियन स्टब्स भी शामिल हैं. स्टब्स आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस के खेमे में शामिल थे. उन्होंने 2 मैच में 2 रन बनाए थे. ऐसे में अब उनकी नजर भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में अच्छा करने पर होगी.

दक्षिण अफ्रीका का ध्यान भारत को नया विश्व रिकॉर्ड बनाने से रोकने पर केंद्रित होगा. टीम इंडिया ने पिछले 12 टी20 जीते हैं, अगर भारत पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को मात दे देता है, तो लगातार सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने का रिकॉर्ड भारत के नाम हो जाएगा. भारत ने घर में पिछली तीनों टी20 सीरीज क्लीन स्वीप से जीते है. शुरुआत टी20 विश्व कप के बाद न्यूजीलैंड को हराने से हुई थी, इसके बाद वेस्टइंडीज और श्रीलंका दोनों को ही टीम इंडिया ने 3 टी20 की सीरीज में शिकस्त दी. भारत के अलावा अफगानिस्तान और रोमानिया ने भी लगातार 12 टी20 जीते हैं.

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावूमा ने कहा, “इस साल टी20 विश्व कप खेला जाना है. ऐसे में भारत के खिलाफ टी20 सीरीज, विश्व कप की तैयारी शुरू करने के लिहाज से अहम है. हम जीतने की कोशिश करेंगे. हम भारत को सबसे अधिक टी20 मैच जीतने का विश्व रिकॉर्ड बनाने से रोकने की पूरी कोशिश करेंगे.”

IND vs SA

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए एक अच्छी खबर

भारत दौरे पर आई दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए एक अच्छी खबर है कि उसके कई खिलाड़ी इस वक्त शानदार फॉर्म में हैं. डेविड मिलर ने हाल ही में गुजरात टाइटंस के साथ शानदार प्रदर्शन कर आईपीएल 2022 का खिताब जीता है. मिलर ने इस सीजन में 481 रन बनाए, ऐसे में अगर अफ्रीकी टीम को टीम इंडिया के विजय रथ को रोकना है तो मिलर काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं. वहीं, डिकॉक ने भी आईपीएल 2022 में शानदार बल्लेबाजी की. उन्होंने लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए 500 से अधिक रन बनाए.

भारत को इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट के साथ-साथ 3 वनडे की सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में केएल राहुल की कप्तानी वाली टीम इंडिया का ध्यान इस हार का बदला लेने पर होगा.

भारत दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम (IND vs SA) : टेम्बा बावूमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एंगिडी, एनरिक नोर्खिया, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टियन स्टब्स, रासी वान डेर डुसन, मार्को यानसेन.

Leave a comment

Your email address will not be published.