IND vs SA : भारतीय टीम के 200 से ज्यादा रन बनाने पर भी उसे साउथ अफ्रीका से करारी हार मिली। भारत के सभी गेंदबाज रस्सी वैन डेर ड्यूसेन और डेविड मिलर के सामने कुछ काम नहीं आए।

IND vs SA : भारतीय टीम की हार के 3 सबसे बड़े कारण:-

1. दो शानदार खिलाड़ियों की साझेदारी:- एक समय ऐसा लगा था कि भारतीय टीम ने मैच को जीत ही लिया है। एक बार भारतीय टीम ने 211 रन का बड़ा इसको देने के बाद साउथ अफ्रीका के तीन बल्लेबाजों को मात्र 81 रन पर ढेर कर दिया था। लेकिन उसके बाद जो कारनामा हुआ उसे देखकर सभी हैरान रह गए। डेविड मिलर और रस्सी वैन ने 63 गेंदों में नाबाद 113 रन बनाए। रस्सी वैन ने 163 की स्ट्राइक रेट से रन बनाएं वहीं दूसरी तरफ डेविड मिलर ने 206 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। इन दोनों की साझेदारी के कारण भारत की हार हुई।

IND vs SA

2.श्रेयस अय्यर:- श्रेयस अय्यर ने 16वें ओवर में रस्सी वैन का कैच छोड़ दिया। वह उस समय केवल 29 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। श्रेयस अय्यर ने एक आसान सा कैच छोड़ दिया जिसके कारण भी भारत मैच हार गई। क्योंकि उसी के बाद रस्सी वैन ने 15 गेंदों में 46 रन बनाए थे। उनकी इस शानदार बल्लेबाजी के कारण ही साउथ अफ्रीका जीत पाई।

3. ऋषभ पंत की असफल कप्तानी:- ऐसा प्रतीत होता है कि ऋषभ पंत इंटरनेशनल स्तर पर अनुभवहीन होने के कारण अपने खिलाड़ियों को अच्छे से काम में नहीं ले पाए। यूज़वेंद्र चहल इस आईपीएल सीजन के सबसे अच्छे गेंदबाज रहे हैं। लेकिन ऋषभ पंत ने उनके चारों ओवर नहीं करवाए जिसे भी भारतीय टीम की हार का बड़ा कारण माना जा सकता है। अगर बीच में यूज़वेंद्र चहल रस्सी वैन या फिर डेविड मिलर में से किसी को भी आउट कर यह साझेदारी तोड़ देते तो भारतीय टीम यह मैच जीत सकती थी।

Leave a comment

Your email address will not be published.