दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम 9 जून को टी20 सीरीज का पहला मैच खेलेगी, जहां रोहित शर्मा, विराट कोहली और बुमराह की गैरमौजूदगी में केएल राहुल टीम के कप्तानी करेंगे। भारतीय टीम अभ्यास सत्र के दौरान पसीना बहाते नज़र आ रही है। कोच राहुल द्रविड भी एक्शन में हैं। उन्होंने प्रैक्टिस सेशन के दौरान उमरान मलिक से देर तक बातचीत की।

प्रैक्टिस सेशन में उमरान ने ताबड़तोड़ बाउंसर और गुड लेंथ पर देर तक गेंदबाज़ी की। वही, अर्शदीप ने भी अपने यॉर्कर का जौहर दिखाने में कसर नहीं छोड़ी। उमरान मलिक, जिन्होंने 157 किमी की स्पीड से गेंदबाज़ी कर सभी का दिल जीता था, उन्होंने कोच राहुल द्रविड़ और पारस महाम्ब्रे की देखरेख में जमकर प्रैक्टिस की।

उमरान मलिक

राहुल द्रविड ने भी उमरान मलिक को बारीकियों से अवगत करवाया

राहुल द्रविड ने भी उमरान को बारीकियों से अवगत करवाया। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज 9 जून से शुरू हो रही है। पहला मैच दिल्ली में खेला जाएगा। भारतीय टीम के अनुभवी तेज गेंदबाजों की अगुवाई भुवनेश्वर करते नज़र आयेगें वे एंकर की भूमिका में होंगे।

अच्छी बात यह है की हैदराबाद टीम से खेलने वाले भुवनेश्वर कुमार और उमरान एक ही टीम से खेलते हैं। भुवनेश्वर कुमार ने प्रैक्टिस के समय 10-15 मिनट की गेंदबाजी की। वहीं, हर्षल पटेल, हार्दिक पंड्या और युजवेंद्र चहल प्रैक्टिस में नहीं दिखे।

इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप होना है। इसलिए यह सीरीज बेहद अहम है, जहां अच्छे प्रदर्शन से प्लेयर चयनकर्ताओं का रुख अपनी ओर मोड़ते हुए दिखेंगे। अच्छा प्रदर्शन ही आगे के लिए प्लेइंग XI में उनकी जगह पक्की कर सकता है यह सभी प्लेयर्स को मालूम है।

ऐसे में कप्तान केएल राहुल और कोच राहुल द्रविड़ युवाओं को सर्वाधिक मौका देकर उन्हें कसौटी पर परखना चाहेगें। सीनियर्स प्लेयर्स को आराम देने से कई युवा प्लेयर्स के पास मौका होगा अपना टैलेंट दिखाने का। उमरान मलिक के पास भी मौका होगा जब वे आईपीएल में दिल्ली के खिलाफ फेके गए 157 किमी की रफ़्तार का रिकॉर्ड तोड़ एक नया रिकॉर्ड अपने नाम बनाये। हालांकि, उमरान अब लाइन लेंथ पर विशेष फोकस करते नज़र आ रहे हैं, लेकिन उनके निशाने पर पाकिस्तान के शोएब अख्तर का 161.3 किमी की रफ़्तार का रिकॉर्ड है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह रिकॉर्ड उमरान मलिक अपने नाम कर सकते हैं

बिलकुल मुमकिन है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह रिकॉर्ड उमरान मलिक अपने नाम कर सकते हैं। उन्होंने भी इंटरव्यू में साफ़ किया था कि वे रफ़्तार के बादशाह बनाना चहते हैं और अख्तर का रिकॉर्ड उनके निशाने पर है। अच्छी बात यह है की उमरान को एक ओवर की 6 गेंद 150 किमी की रफ़्तार से फेक सकते हैं, जिससे बल्लेबाज़ों को वे मुश्किल में डाल सकते है।

देखना दिलचस्प होगा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस रफ़्तार के सौदागर उमरान कितनी स्पीड से गेंदबाज़ी करते हैं। राहुल द्रविड के साथ बिताये गए अभ्यास सत्र में उन्होंने कई बारीकियों पर काम किया है और वे टीम इंडिया के लिए इतिहास लिखने के लिए पूरे तैयार लग रहे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.