Cricket News : बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (BCCI) जल्द ही बायो बबल से खिलाड़ियों को निजात दिलाने वाला है। कोरोना महामारी के बाद से पूरे विश्व में खेल प्रतियोगिताएं बायो बबल में आयोजित हो रही हैं, जिसके कारण लगातार इस बबल में रहने की वजह से खिलाड़ी मानसिक थकान महसूस कर रहे हैं।

संभावनाएं हैं की इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड क्रिकेटरों की मानसिक स्थिति को बेहतर रखने के लिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 टी20 मैच की आगामी सीरीज से बायो बबल हटा देगा।

Cricket News

Cricket News : बायो बबल बना क्रिकेटरों की ज़िन्दगी का हिस्सा

गौरतलब है कि कोविड-19 के मद्देनजर बायो बबल को क्रिकेटरों की जिंदगी का अहम हिस्सा बना दिया गया था। देश विदेश में इस दौरान जितनी भी खेल प्रतियोगिताएं आयोजित हुई, उनमें बायो बबल के साथ कई कड़े नियम लागू किए गए।

खिलाड़ियों और अधिकारियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए देखते IPL भी बायो बबल में खेला जा रहा है। आईपीएल 29 मई को खत्म होगा और बीसीसीआई नहीं चाहता कि खिलाड़ी एक बार फिर बायो बबल का हिस्सा बनें।

Cricket News : साउथ अफ्रीका के खिलाफ होगी 5 टी20 मैच की सीरीज

साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 टी20 मैच की आगामी सीरीज के मुकाबले 9 से 19 जून के बीच दिल्ली, कटक, विशाखापट्ट्नम, राजकोट और बेंगलुरू में खेले जायेंगे। सूत्रों के अनुसार अगर सब कुछ सही रहा और चीजें अभी की तरह नियंत्रण में रहीं तो साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान बायो बबल का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इसके बाद आयरलैंड और इंग्लैंड में भी कोई बायो बबल नहीं होगा। बोर्ड को पता है कि बायो बबल से खिलाड़ियों का मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है।

बीसीसीआई के एक अधिकारी के अनुसार कुछ खिलाड़ियों को समय समय पर ब्रेक मिला है, लेकिन एक के बाद एक सीरीज और अब दो महीने आईपीएल के दौरान बायो बबल का हिस्सा होना खिलाड़ियों के लिए काफी थकाने वाला है।

ब्रिटेन में अभी किसी भी खेल में बायो बबल लागू नहीं किया जा रहा है। उम्मीद है कि भारतीय टीम को भी वहां बायो बबल का हिस्सा नहीं बनना होगा। भारतीय टीम को ब्रिटेन में तीन हफ्ते में एक टेस्ट और सीमित ओवरों के छह मुकाबले खेलने हैं।

हालांकि, खिलाड़ियों का नियमित परीक्षण होगा जिससे ये सुनिश्चित हो सके कि टीम में कोई पॉजिटिव मामला नहीं है। कप्तान रोहित शर्मा के अलावा सीनियर बल्लेबाज विराट कोहली, लोकेश राहुल, विकेटकीपर ऋषभ पंत, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, स्पिनर रवींद्र जडेजा के काम के बोझ के प्रबंधन के लिए प्रभावी कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है, जिससे कि ब्रिटेन रवाना होने से पहले उन्हें पर्याप्त आराम मिल सके।

Leave a comment

Your email address will not be published.