Brendon Mccullum : आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स के मुख्‍य कोच ब्रेंडन मैक्‍कुलम को इंग्‍लैंड क्रिकेट टेस्‍ट टीम के नए मुख्‍य कोच के रूप में नियुक्‍त किया गया है। ईसीबी की तरफ से ने गुरुवार शाम को इस संबंध में औपचारिक घोषणा की गई है। मैक्‍कुलम के साथ इस पद के लिए चार साल का करार किया गया है। मौजूदा आईपीएल सीजन के बाद मैक्‍कुलम कोलकाता के कोच पद से इस्‍तीफा दे देंगे।

वो इससे पहले सीपीएल में ट्रेनबर्गो नाइट राइडर्स के मुख्‍य कोच भी रह चुके हैं. हालांकि एक राष्‍ट्रीय टीम का मुख्‍य कोच बनने का उनका यह पहला अनुभव है।

Brendon Mccullum

Brendon Mccullum : न्‍यूजीलैंड के क्रिकेट के इतिहास में तिहरा शतक लगाने वाले एकलौते बल्‍लेबाज

साल 2004 से 2016 के बीच ब्रेंडन मेक्‍कुलम ने न्‍यूजीलैंड की राष्‍ट्रीय टीम के लिए 101 टेस्‍ट मैच खेले, जिसमे 38 से अधिक की औसत से उन्होंने 6,453 रन बनाए। टेस्‍ट क्रिकेट में उनका करियर बेस्‍ट भारत के खिलाफ है, जब उन्‍होंने साल 2014 में 302 रन की पारी खेली थी। अब तक भी वो न्‍यूजीलैंड के क्रिकेट के इतिहास में तिहरा शतक लगाने वाले एकलौते बल्‍लेबाज हैं। उन्‍हें एक विस्‍फोटक बल्‍लेबाज के तौर पर जाना जाता है।

ब्रेंडन मैक्‍कुलम साल 2013 से रिटायरमेंट तक 31 टेस्‍ट मैचों में न्‍यूजीलैंड की कप्तानी की। साल 2015 में वे न्‍यूजीलैंड की टीम को विश्‍व कप के फाइनल तक लेकर पहुंचे। इंग्‍लैंड की टीम का प्रदर्शन बीते एक साल में टेस्‍ट क्रिकेट में बेहद खराब रहा है। एशेज सीरीज के दौरान ऑस्‍ट्रेलिया की धरती पर इंग्‍लैंड एक भी मुकाबला नहीं जीत पाया था, जिसके बाद मुख्‍य कोच क्रिस सिल्‍वरवुड को ईसीबी ने पद से हटा दिया था। बीते दिनों इंग्‍लैंड की टीम को वेस्‍टइंडीज दौरे पर भी 0-1 से शिकस्‍त मिली। यही वजह है कि बोर्ड ने इसके बाद जो रूट को कप्‍तानी से हटाते हुए यह जिम्‍मेदारी बेन स्‍टोक्‍स को सौंप दी।

Leave a comment

Your email address will not be published.