आईपीएल की शुरआत वर्ष 2008 में हुई थी, यह इतना सफल इसलिए भी रहा क्योंकि 2007 में ही पहला टी20 विश्वकप खेल गया था जिसमें महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत चैंपियन बना था। आज आईपीएल दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टी20 लीग मानी जाती है। आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने से लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने तक, कई रिकॉर्ड बने और टूटे हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड हैं जो खिलाड़ियों की खामियों को दर्शाते हैं। नो बॉल इस बात का संकेत है कि गेंदबाज़ सही रूप से अपने ध्यान को केंद्रित नही कर पा रहा है।

ऐसे ही 5 खिलाडी जिन्होने आईपीएल में सबसे ज्यादा नो बॉल फ़ेंकी

अमित मिश्रा
दिल्ली कैपिटल्स के दिग्गज स्पिन गेंदबाज़ अमित मिश्रा इस लिस्ट में चौथे नंबर पर आते हैं। अमित मिश्रा आईपीएल में अबतक कुल 154 मैच खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 23.9 की औसत 166 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने अबतक के अपने आईपीएल करियर में 21 नो बॉल डाली हैं।

इशांत शर्मा
भारत के अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ इशांत शर्मा आईपीएल में सबसे अधिक नो बॉल फेंकने के मामले में तीसरे नंबर पर मौजूद हैं। इशांत शर्मा ने अबतक आईपीएल में 93 मैच खेले है। इस दौरान उन्होंने 37.5 की औसत से 72 विकेट लिए हैं। इशांत शर्मा ने अब तक आईपीएल में कुल 21 नो बॉल फेंकी है।

एस. श्रीसंथ
केरल से आने वाले तेज़ गेंदबाज़ एस. श्रीसंथ लिस्ट में दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। अपने आईपीएल करियर में श्रीसंत पंजाब किंग्स , कोच्चि टस्कर्स केरला और एक बार के विजेता राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेले है। लेकिन साल 2013 के स्पॉट फिक्सिंग केस में नाम आने की वजह से इस अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज का क्रिकेट करियर जल्दी ही ख़तम हो गया।

आईपीएल

श्रीसंथ ने अपने आईपीएल करियर में कुल 44 मैच खेले जिसमें उन्होंने 29.85 की औसत ने 40 विकेट अपने नाम किये। इस दौरान उन्होंने 23 नो बॉल फ़ेंकी।

उमेश यादव
भारतीय तेज़ गेंदबाज़ उमेश यादव आईपीएल में सबसे अधिक नो बॉल फेंकने के मामले में पांचवे नंबर पर आते हैं। उमेश यादव ने आईपीएल में अब तक 19 नो बॉल फेंकी हैं। उमेश यादव के आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने 132 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 131 पारियों में 28.77 की औसत से 135 विकेट चटकाए हैं। आईपीएल में उनका सबसे अच्छा गेंदबाजी प्रदर्शन 23 रन देकर 4 विकेट रहा है।

जसप्रीत बुमराह
आईपीएल में सबसे ज्यादा नो बॉल डालने का रिकॉर्ड भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के नाम है। आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलने वाले बुमराह अब तक 28 नो बॉल फेंक चुके हैं। अपने आईपीएल करियर में उन्होंने अब तक 118 मैच खेले हैं और 118 पारियों में गेंदबाज़ी करते हुए उन्होंने 23.56 की औसत से 141 विकेट लिए हैं। आईपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 14 रन देकर चार विकेट है।

Leave a comment

Your email address will not be published.