आईपीएल 2022 के दूसरे क्वालीफ़ायर मैच में राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला लिया। जिसके बाद पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी बैंगलोर की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुक़सान पर 157 रनों का स्कोर बनाया। जवाब में दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम ने इस लक्ष्य को 18.1 ओवर में ही 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया और 7 विकेट की जीत दर्ज कर फ़ाइनल में जगह बनाई। क्वालीफ़ायर मुक़ाबले में अपनी टीम की हार और एक बार फिर खिताब से चूकने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान फ़ाफ़ डु प्लेसिस ने विस्तार से बात की।

आईपीएल 2022

आईपीएल 2022 में राजस्थान के ख़िलाफ़ निराशाजनक प्रदर्शन

आईपीएल 2022 में राजस्थान के ख़िलाफ़ मैच में टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान फ़ाफ़ डु प्लेसिस ने पोस्ट मैच प्रेज़ेंटेशन में कहा कि, “जब हमारी बल्लेबाज़ी खत्म हुई तो हम कुछ रन कम बना पाए। पहले 3-4 ओवर थोड़े चुनौती भरे थे, गेंद भी हरक़त कर रही थी। इस पिच पर 180 का स्कोर हमारे लिए काफ़ी हो सकता था। पहले 6 ओवर पूरी तरह टेस्ट क्रिकेट की तरह गुज़रे।

बाकी पिचों की तुलना में बात करें तो इस पिच पर नई गेंद शुरुआत में ज़्यादा हरक़त कर रही थी, हालांकि बाद में चीज़ें आसान होती चली गई थी। आरसीबी के लिए ये सीज़न शानदार गुज़रा, वाक़ई में गर्व महसूस कर रहे हैं। ये इनके साथ मेरा पहला सीज़न था और मैं देख रहा था कि हम जहाँ भी जा रहे थे तो फ़ैंस का जबरदस्त सपोर्ट मिल रहा था। हमें यहाँ आकर सपोर्ट करने वाले तमाम लोगों का बहुत बहुत धन्यवाद। इस सीज़न में कुछ ख़िलाड़ियों ने हमारे लिए काफ़ी शानदार प्रदर्शन किया”

अपने अनुभव को बताते हुए और भारत की तारीफ़ करते हुए आरसीबी कप्तान

भारत में अपने अनुभव को बताते हुए और भारत की तारीफ़ करते हुए आरसीबी कप्तान ने कहा कि, “हर्षल ने काफ़ी बेहतरीन गेंदबाज़ी की। दिनेश कार्तिक और वो सभी खिलाड़ी, जिन्हें टीम इंडिया के लिए चुना गया है। ज़ाहिर सी बात है, आज की रात हम निराश हैं। राजस्थान जैसी एक मजबूत टीम से मुक़ाबला था, जो इस जीत के हम से ज़्यादा हक़दार थे।

ये वाक़ई में एक अतुलनीय चीज़, मैं सिर्फ़ बबल की ही बात नहीं कर रहा बल्कि भारत के लोगों के लिए आपके दिल में एक गहरी इज़्ज़त होती है। जब आप अपने होटल जाते हैं तो वहाँ लोग रात 3 बजे तक काम कर रहे होते हैं और फिर सुबह 7 बजे ही आपके नाश्ते की तैयारी के लिए उठ भी जाते हैं। ये भारतीय संस्कृति का एक बेहद खूबसूरत हिस्सा है।”

आखिर में अपनी बात खत्म करते हुए डु प्लेसिस कहते हैं कि, “हमारी टीम में कई टैलेंटेड युवा खिलाड़ी हैं, जिनके साथ आने वाले 3 साल की योजनाएं बनाई जा सकती हैं और यही वो चीज़ होती है जिसे आप बढ़ाना चाहते हैं. आपको शुरु में ये लड़के बिल्कुल कच्ची मिट्टी की तरह मिलते हैं और बाद में ये एक सुपरस्टार में तब्दील हो जाते हैं। जब हमने रजत को देखा तो उनमें सीधे तौर पर भारतीय क्रिकेट का भविष्य नज़र आता है।

आप हर आईपीएल के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए तीन टीम तैयार कर सकते हैं वो भी एक से एक टैलेंटेड़ युवा खिलाड़ियों से लैस। दिल्ली और मुंबई वाले मुक़ाबले में जब आरसीबी, आरसीबी का शोर मैदान में गूंज रहा था तो हमारी टीम के खिलाड़ी भावुक हो रहे थे। बतौर क्रिकेटर भारत में आपको जो समर्थन मिलता है वो वाक़ई यादगार होता. सभी ने बहुत अच्छा किया और सभी का बेहद शुक्रिया”

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *